उदयपुर में रुकने के लिए सबसे सस्ती जगह - Champalal Dharamshala Udaipur in Hindi

उदयपुर में रुकने के लिए सबसे सस्ती जगह - Champalal Dharamshala Udaipur in Hindi, इसमें उदयपुर की सबसे सस्ती चम्पालाल धर्मशाला के बारे में जानकारी है।


{tocify} $title={Table of Contents}

पूरी दुनिया में उदयपुर की एक विशेष पहचान है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। शहर के आस पास कई झीलें होने की वजह से इसे झीलों की नगरी कहा जाता है।

अपनी इन सभी खूबियों की वजह से यह देशी और विदेशी पर्यटकों के बीच में काफी प्रसिद्ध है। हर साल लाखों टूरिस्ट यहाँ पर घूमने के लिए आते हैं।

उदयपुर में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के सामने सबसे बड़ा प्रश्न इस बात को लेकर होता है कि वो उदयपुर में ऐसी किस जगह पर ठहरें जो सस्ती होने के साथ शहर के बीच में हो।

आपको बता दें कि उदयपुर में ठहरने के लिए सभी तरह की होटल और धर्मशाला मौजूद है। यहाँ पर बजट होटल से लेकर लग्जरी होटेल्स की भरमार तो है ही साथ में कई अच्छी धर्मशालाएँ भी हैं।

पर्यटकों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उदयपुर शहर में रुकने के लिए एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी सस्ती होने के साथ-साथ शहर के एकदम बीच में स्थित है।

ये जगह बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से ज्यादा दूर भी नहीं है। तो चलिए चलते हैं इस जगह पर और जानते हैं यहाँ के बारे में, आइए शुरू करते हैं।

चम्पालाल धर्मशाला की जानकारी - Information about Champalal Dharamshala


कहने को तो यह जगह एक धर्मशाला है लेकिन जब आप इसे अंदर जाकर देखते हैं तो ऐसा लगता है कि यहाँ पूरा गाँव बसा हुआ है। आम आदमी के रुकने के लिए ये एक बेहतरीन जगह है।

इस धर्मशाला का नाम रामचन्द्र चम्पालाल माहेश्वरी धर्मशाला है जिसकी स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। यह धर्मशाला काफी बड़ी है जिसमें छोटे बड़े लगभग 300 कमरे हैं।

एक अनुमान के हिसाब से ऐसा बताया जाता है कि पूरे वर्ष में यहाँ पर लगभग दो से तीन लाख लोग आकर ठहरते हैं।

धर्मशाला के गेट पर ही ऑफिस बना हुआ है। ऑफिस के आगे फव्वारे लगे हुए हैं जिनके बीच में दो मूर्तियाँ लगी हुई हैं। ये दोनों मूर्तियाँ शायद उन्हीं की है जिनके नाम पर ये धर्मशाला है।


इन फव्वारों के पास वाहन पार्क करने के लिए काफी जगह है। चारों तरफ चार-चार मंजिल की बिल्डिंग्स बनी हुई हैं जिनमें अलग-अलग केटेगरी के हिसाब से कमरे बने हुए हैं।

धर्मशाला में रुकने का किराया 120 रुपए से शुरू हो जाता है। आपको 250 रुपए के लगभग एक कमरा आसानी से मिल जाता है।

यहाँ पर रुकने के लिए आपको अपने साथ पहचान पत्र की फोटो कॉपी के अलावा एक ताला भी रखना पड़ेगा। यहाँ का चेक आउट टाइम दिन में 12 बजे का है।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि धर्मशाला का गेट रात को दस बजे बंद हो जाता है। कमरे साधारण हैं और ज्यादातर टॉइलेट और बाथरूम कॉमन ही हैं। साफ सफाई भी साधारण ही मिलेगी।

यहाँ की सबसे बड़ी खासियत शहर के बीच में होने के साथ इसका बहुत कम किराया है लेकिन अगर आप होटल जैसा अनुभव चाहते हैं तो वो आपको यहाँ नहीं मिलेगा।

अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर आप उदयपुर में ज्यादा समय के लिए रुकना चाहते हैं और आप ठहरने पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है।

ये जगह शहर के बीच में होने की वजह से आप यहाँ से उदयपुर के किसी भी कोने में आसानी से जा सकते हैं। खाने पीने के लिए यहाँ पर आस-पास काफी रेस्टोरेंट और ढाबे मौजूद है।

उदयपुर में घूमने की जगह - Places to Visit in Udaipur


अगर आप एक टूरिस्ट हैं और आप उदयपुर में घूमने के लिए आए हैं तो आप यहाँ पर पिछोला और फतेहसागर झील के अलावा सिटी पेलेस, जगदीश मंदिर, सज्जनगढ़ फोर्ट, मोती मगरी, सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्कल, गुलाब बाग, करणी माता मंदिर, नीमच माता मंदिर और मोती मगरी आदि जगह देख सकते हैं।

चम्पालाल धर्मशाला कैसे जाएँ? - How to Go Champalal Dharamshala

अब बात करते हैं कि हम चम्पालाल धर्मशाला कैसे जाएँ। चम्पालाल धर्मशाला उदयपुर में सूरजपोल के पास बीएन यूनिवर्सिटी रोड़ पर स्थित है।

यहाँ से रोड़वेज बस स्टैन्ड की दूरी लगभग एक किलोमीटर और रेलवे स्टेशन की दूरी लगभग दो किलोमीटर है।

आप रोड़वेज बस स्टैंड से यहाँ पर शॉर्टकट से भी जा सकते हैं। रोड़वेज बस स्टैंड से सूरजपोल की तरफ जाने पर आगे घुमाव पर राइट साइड में मेवाड़ मोटर लिंक रोड़ से होते हुए डायरेक्ट चम्पालाल धर्मशाला जा सकते हैं।

आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। कमेन्ट करके अपनी राय जरूर बताएँ।

इस प्रकार की नई-नई जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहें। जल्दी ही फिर से मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए धन्यवाद, नमस्कार।

चम्पालाल धर्मशाला की मैप लोकेशन - Map Location of Champalal Dharamshala 



चम्पालाल धर्मशाला की फोटो - Photos of Champalal Dharamshala


Champalal Dharamshala Udaipur in Hindi 1

Champalal Dharamshala Udaipur in Hindi 2

Champalal Dharamshala Udaipur in Hindi 3

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे हिन्दी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे अंग्रेजी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे राजस्थानी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने