आकाश से ऐसे देखें उदयपुर - Helicopter Joy Ride in Udaipur in Hindi

आकाश से ऐसे देखें उदयपुर - Helicopter Joy Ride in Udaipur in Hindi, इसमें झीलों की नगरी उदयपुर में हेलीकॉप्टर राइड करने के बारे में जानकारी दी गई है।


{tocify} $title={Table of Contents}

उदयपुर शहर अपनी प्राकृतिक सुन्दरता एवं झीलों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। अरावली की पहाड़ियों के बीच पिछोला और फतेहसागर नामक झील के किनारे पर बसा यह शहर आगंतुकों के मन को मोह लेता है।

उदयपुर के निकट कई झीलें होने की वजह से इसे झीलों की नगरी, पूर्व का वेनिस, राजस्थान का कश्मीर, व्हाईट सिटी, रोमांटिक सिटी आदि नामों से भी जाना जाता है।

उदयपुर में झीलों के किनारे पर बैठकर फुर्सत के पल बिताना, डूबते सूरज को देखना, झील के चारों तरफ मंद चाल से घूमने के साथ शहर के पार्कों एवं अन्य दर्शनीय स्थलों को निहारने से मन खुशी से भर उठता है।

लेकिन यह खुशी कई गुना और तब बढ़ जाती है जब हम इन सभी स्थलों को आकाश से देखकर महसूस करते हैं। शायद आपकी इसी खुशी को पूरा करने के लिए उदयपुर में शहर और झीलों के आकाशीय भ्रमण की शुरुआत हुई है।

उदयपुर में हेलीकॉप्टर की सवारी कहाँ से करें? - Where to take helicopter ride in Udaipur?


इस आकाशीय भ्रमण के लिए हेलिकॉप्टर राइड की शुरुआत हो चुकी है जिसे श्री मेवाड़ हेलिकॉप्टर सर्विसेज ने शुरू किया है। इस हेलिकॉप्टर राइड को जॉय राइड नाम से जाना जाता है।

इस जॉय राइड के लिए आपको टाइगर हिल्स की पहाड़ियों के बीच में प्रताप गौरव केंद्र के सामने स्थित मेवाड़ हेलिपैड तक पहुँचना होता है। यहाँ पर इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड के दो हेलिपैड बने हुए हैं जहाँ से जॉय राइड की शुरुआत होती है।

मेवाड़ हेलिपैड की उदयपुर रेलवे स्टेशन से दूरी लगभग 9 किलोमीटर है। यहाँ पर आप ऑटो, कार, बाइक आदि व्हीकल से आसानी से पहुँच सकते हैं।

उदयपुर में हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए टिकट की कीमत क्या है? - What is the ticket price for helicopter ride in Udaipur?


जॉय राइड में चार तरह के पैकेज बने हुए हैं जिनमे शुरूआती पैकेज का नाम एयर एडवेंचर टूर है और इसके लिए प्रति व्यक्ति 3250 रुपये की टिकट है। इस पैकेज में आपको 5 मिनट की एयर राइड मिलेगी जिसमे आपको फतेहसागर झील के ऊपर सैर करवाई जाएगी।


दूसरे पैकेज का नाम सीनिक अरावली टूर है और इसके लिए प्रति व्यक्ति 5500 रुपये की टिकट है। इस पैकेज में आपको 10 मिनट की एयर राइड मिलेगी जिसमें आपको फतेहसागर झील और सज्जनगढ़ पैलेस के साथ अरावली रेंज की सैर करवाई जाएगी।

तीसरे पैकेज का नाम उदयपुर लेक टूर है और इसके लिए प्रति व्यक्ति 7500 रुपये की टिकट है। इस पैकेज में आपको 15 मिनट की एयर राइड मिलेगी जिसमें आपको फतेहसागर झील, लेक पैलेस और जग मंदिर के साथ पिछोला झील की सैर करवाई जाएगी।

चौथे पैकेज का नाम सीनिक उदयपुर टूर है और इसके लिए प्रति व्यक्ति 12500 रुपये की टिकट है। इस पैकेज में आपको 30 मिनट की एयर राइड मिलेगी जिसमे आपको फतेहसागर झील, लेक पैलेस और जग मंदिर के साथ पिछोला झील और अरावली रेंज की सैर करवाई जाएगी।

इन सभी राइड्स में सभी तरह के टैक्स शामिल होने के साथ-साथ आपको 10 लाख रुपये का बीमा भी मिलता है। राइड के लिए श्री मेवाड़ हेलिकॉप्टर सर्विसेज की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता है।

उदयपुर में हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए कहाँ संपर्क करें? - Where to contact for helicopter ride in Udaipur?


अधिक जानकारी के लिए आप श्री मेवाड़ हेलिकॉप्टर सर्विसेज की वेबसाइट www.mhsrides.com पर विजिट कर सकते हैं।

अगर आप उदयपुर भ्रमण पर आये हैं तो आपको एक बार उदयपुर की सुन्दरता को आकाश से भी निहारना चाहिए।

उदयपुर में हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए मैप लोकेशन - Map location for helicopter ride in Udaipur



उदयपुर में हेलीकॉप्टर की सवारी की फोटो - Photos of helicopter ride in Udaipur


Helicopter Joy Ride in Udaipur in Hindi 1

Helicopter Joy Ride in Udaipur in Hindi 2

Helicopter Joy Ride in Udaipur in Hindi 3

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे हिन्दी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे अंग्रेजी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे राजस्थानी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने