रणकपुर में ठहरने की सबसे सस्ती जगह - Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi

रणकपुर में ठहरने की सबसे सस्ती जगह - Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi, इसमें रणकपुर के पास सादड़ी में सर्व धर्म धर्मशाला की जानकारी है।


{tocify} $title={Table of Contents}

अगर आप रणकपुर के प्रसिद्ध जैन मंदिर में घूमने के लिए गए हैं और आपको वहाँ नाईट स्टे करना है तो आप मंदिर में मौजूद धर्मशाला में नाईट स्टे कर सकते हैं।

रणकपुर के जैन मंदिर में नोमिनल रेट पर नाईट स्टे करने के साथ साथ भोजन के लिए भोजनशाला भी मौजूद है जहाँ पर आप शुद्ध, स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठा सकते हैं।

लेकिन कई बार ज्यादा टूरिस्ट होने की वजह से मंदिर की धर्मशाला में रुकने के लिए जगह नहीं मिल पाती है तब आम पर्यटकों के सामने सबसे बड़ा प्रश्न यह होता है कि अब रणकपुर में रिज़नेबल रेट में कहाँ पर नाईट स्टे करें।

रणकपुर जैन मंदिर के आस पास जो होटल्स हैं वो काफी महँगी है और एक आम आदमी की पहुँच से बाहर है।

आज हम आपको रणकपुर जैन मंदिर के आस पास एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जो एक आम आदमी की पहुँच में होने के साथ-साथ शांत माहौल में स्थित है।

ये जगह रणकपुर के जैन मंदिर से लगभग दस किलोमीटर दूर सादड़ी कस्बे में फालना रोड पर मौजूद एक धर्मशाला है। यह धर्मशाला सर्व धर्म मंदिर के प्रांगण में बनी हुई है जिसे इस मंदिर के नाम से ही जाना जाता है।

पहले इस मंदिर को मुक्तिधाम मंदिर के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसका नाम बदलकर सर्व धर्म मंदिर कर दिया गया है। यह धर्मशाला मांगीलाल धनराजजी बदामिया चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित की जा रही है।

इस धर्मशाला में ठहरने के लिए सिंगल रूम, ब्लॉक रूम, हॉल आदि बहुत ही रिज़नेबल किराये पर उपलब्ध हैं। वाहन पार्किंग की कोई समस्या नहीं है, अगर आप बस भी लाते हैं तो आसानी से पार्क कर सकते हैं।

यहाँ पर बिना एसी और कूलर के साथ एक सिंगल रूम 300 रुपये में उपलब्ध है। अगर आप कूलर का उपयोग करते हैं तो आपको 600 रुपये और एसी के उपयोग पर 850 रुपये देने होंगे।

अगर आप एसी के साथ ब्लॉक रूम लेते हैं तो आपको 1700 रुपये और बिना एसी के साथ ब्लॉक रूम के 600 रुपये चुकाने होंगे। ब्लॉक रूम का मतलब एक साथ जुड़े हुए दो कमरों से है।

एक्स्ट्रा बेड के चार्जेज 30 रुपये और वाहन पार्किंग के 25 रुपये प्रतिदिन लिए जाते हैं। हॉल का किराया 1000 रुपये प्रतिदिन है।

इस तरह से आप देख सकते हैं कि यहाँ पर ठहरने के चार्जेज काफी नोमिनल है और एक आम आदमी इस चार्ज को बड़ी आसानी से अफोर्ड कर सकता है।

यहाँ पर रुकने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पास आपका ओरिजिनल आइडेंटिटी प्रूफ जरूर हो। अगर आप पति पत्नी हैं तो आपका दोनों का आधार कार्ड होना जरूरी है।


वैसे आइडेंटिटी प्रूफ के अन्दर आप मैरिज सर्टिफिकेट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो युक्त राशन कार्ड या कोई दूसरा फोटो युक्त आइडेंटिटी प्रूफ भी दे सकते हैं।

धर्मशाला का चेक आउट टाइम सुबह साढ़े ग्यारह बजे का है मतलब साढ़े ग्यारह बजे तक आपको अपना रूम खाली करना पड़ेगा।

धर्मशाला के सभी कमरे साफ सुथरे हैं और आपको होटल के कमरों का सा अहसास कराते हैं। सभी कमरों में अटैच लेट बाथ मौजूद है। पानी के लिए एक कॉमन वाटर कूलर लगा हुआ है।

धर्मशाला के बाहरी भाग में सर्व धर्म मंदिर बना हुआ है जिसमें शंखेश्वर पार्श्वनाथ प्रभु की विशाल प्रतिमा के साथ-साथ हिन्दुओं के सभी देवी-देवताओं की आकर्षक प्रतिमाएँ स्थापित हैं।

शंखेश्वर पार्श्वनाथ प्रभु की प्रतिमा को वर्ष 1989 में प्रतिष्ठित किया गया था। धर्मशाला से थोडा आगे सामने की तरफ एक रेस्टोरेंट है जिसमे उचित रेट पर भोजन उपलब्ध है।

इस धर्मशाला से रणकपुर के जैन मंदिर की दूरी लगभग 10 किलोमीटर और परशुराम महादेव की गुफा की दूरी लगभग 13 किलोमीटर है। पास होने की वजह से आप यहाँ से परशुराम महादेव के दर्शन भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

इस प्रकार हम देख सकते हैं कि अगर आपको रणकपुर के जैन मंदिर की धर्मशाला में रुकने की जगह नहीं मिले तो आप इस सर्व धर्म धर्मशाला नामक किफायती और सुविधाजनक जगह पर अपने परिवार के साथ रुक सकते हैं।

सर्व धर्म धर्मशाला की मैप लोकेशन - Map location of Sarva Dharma Dharamshala



सर्व धर्म धर्मशाला की फोटो - Photos of Sarva Dharma Dharamshala


Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi 1

Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi 2

Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi 3

Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi 4

Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi 5

Sarv Dharm Mandir Dharmshala Sadri in Hindi 6

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे हिन्दी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे अंग्रेजी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे राजस्थानी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने