जंगल के बीच लॉन्ग ड्राइव का मजा - Kevda Ki Naal Udaipur in Hindi

जंगल के बीच लॉन्ग ड्राइव का मजा - Kevda Ki Naal Udaipur in Hindi, इसमें उदयपुर से जयसमंद रास्ते पर स्थित केवड़ा की नाल दर्रे के बारे में जानकारी दी है।


{tocify} $title={Table of Contents}

अगर आपको कभी उदयपुर जाने का मौका मिले तो उदयपुर से जयसमंद या सलूम्बर के मार्ग पर केवड़ा की नाल नामक जगह है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

केवड़ा की नाल मुख्यतया एक दर्रा है जो कई किलोमीटर की लम्बाई में फैला हुआ है। यह एक जंगली क्षेत्र है जिसमे सघन हरियाली है।

इस जंगली क्षेत्र में मेडिसिनल प्लांट्स की भरमार है जो कि तरह तरह की दवाइयों को बनाने के काम में आते हैं। रिसर्च की गतिविधियों में शामिल लोग यहाँ पर रिसर्च के लिए आते रहते हैं।

यहाँ कई तरह के जंगली जानवर भी रहते हैं। यहाँ जाने पर आपको गर्मी के मौसम में भी शीतलता का अहसास होता है।

केवड़ा की नाल का इतिहास - History of Kevda Ki Naal


महाराणाओं के समय में उदयपुर शहर की रक्षा के लिए चारों दिशाओं में चार गेट बनाये गए थे जिनमें एक गेट केवड़ा की नाल दर्रे में था। अन्य तीन गेट चीरवा घाटी, देबारी का घाटा और घसियार घाटी में थे।

चीरवा और देबारी के गेट काफी अच्छी अवस्था में है जबकि घसियार और केवड़े की नाल वाले दोनों गेट लगभग समाप्त से हो गए हैं।


सघन हरियाली के बीच में यह दर्रा कई ऐतिहासिक घटनाओं और विरासतों को अपने आगोश में समेटे हुए है। केवड़ा की नाल से आगे जंगलों में जावर गाँव स्थित है जिसे कभी मेवाड़ की टकसाल के नाम से जाना जाता था।

केवड़ा की नाल कैसे जाएँ? - How to reach Kevda Ki Naal?


केवड़ा की नाल, उदयपुर से जयसमंद या सलूम्बर के मार्ग पर दर्रे के बीच एक जंगली जगह है। उदयपुर से जयसमंद जाते समय इस रास्ते को एन्जॉय करते हुए जाना चाहिए।

बारिश के मौसम में यह जगह बड़ी मनमोहक लगती है और पूरा रास्ता हरियाली से भर जाता है। ऐसे मौसम में यह जगह किसी हिल स्टेशन से कम नहीं लगती है।

यह जगह उदयपुर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ पर आप बाइक या कार दोनों से जा सकते हैं। रोड की कन्डिशन बहुत अच्छी है।

सरकार की इस जगह को नेचर पार्क या इकोलॉजिकल पार्क के रूप में डवलप करने की योजना है लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि सरकारी योजनाओं में समय लगता है।

उम्मीद है इसका डेवलपमेंट जल्दी ही हो जायेगा और यह जगह भी फुलवारी की नाल की तरह एक टूरिस्ट प्लेस बनकर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन जाएगी।

केवड़ा की नाल मैप लोकेशन - Map Location of Kevda Ki Naal



केवड़े की नाल की फोटो - Photos of Kevda Ki Naal


Kevda Ki Naal Udaipur in Hindi 1

Kevda Ki Naal Udaipur in Hindi 2

Kevda Ki Naal Udaipur in Hindi 3

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे हिन्दी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे अंग्रेजी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे ट्रैवल गाइड यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने