गुफा में विराजती है वैष्णो देवी - Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi

गुफा में विराजती है वैष्णो देवी - Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi, इसमें उदयपुर के पास उबेश्वरजी में वैष्णो देवी मंदिर की जानकारी है।

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 7

{tocify} $title={Table of Contents}

उदयपुर शहर से लगभग 21 किलोमीटर दूर उबेश्वर महादेव का पवित्र धाम स्थित है। इस स्थान पर उबेश्वर महादेव के मंदिर से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर माता वैष्णो देवी का धाम स्थित है।

यह स्थान भी उबेश्वर महादेव के मंदिर की तरह काफी प्राचीन बताया जाता है। इस मंदिर की सबसे बड़ी विशेषता इसकी पवित्र गुफा है। यह मंदिर उदयपुर का एक मात्र मंदिर है जो पहाड़ के काफी अन्दर गुफा में बना हुआ है।

मंदिर में प्रवेश करने के लिए हमें संकरे रास्ते से गुजरने के पश्चात गुफा के प्रवेश द्वार में जाना होता है। इस प्रवेश द्वार पर भगवान गणेश मौजूद है।

गुफा की कुल लम्बाई लगभग 150 फीट बताई जाती है। गुफा के मध्य भाग में यह थोड़ी चौड़ी हो जाती है जिसमें एक तरफ माता वैष्णो देवी विराजित है।

आगे बढ़ते रहने पर गुफा से बाहर निकलने का रास्ता आता है। यहाँ से हम मंदिर के बाहर आ जाते हैं।

यहाँ से गुफा के ऊपरी पहाड़ी पर बने हुए मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियाँ बनी हुई है। ऊपर खुली जगह में माता वैष्णों देवी सिंह की सवारी की मुद्रा में विराजित है।

यह मंदिर आस पास के पहाड़ों में सबसे ऊपरी जगह पर स्थित प्रतीत होता है। यहाँ से काफी दूर-दूर के दृश्य दिखाई देते हैं। उदयपुर का सज्जनगढ़ पैलेस भी दिखाई देता है।


बारिश के मौसम में यह सम्पूर्ण क्षेत्र बड़ा मनमोहक हो जाता है। माता वैष्णो देवी का यह मंदिर भी जम्मू में मौजूद वैष्णों देवी के मंदिर जैसा अहसास करवाता है।

मंदिर की स्थापना कई वर्षों के कठिन परिश्रम एवं देवी के आशीर्वाद से पूर्ण हुई। मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 18 अप्रैल 2005 को श्री श्री 1008 रामदासजी महाराज मौनी दाता के सानिध्य में की गई थी।

उस समय स्थापना के लिए जम्मू स्थित वैष्णो देवी के मंदिर से ज्योत लाई गई। ये अखंड ज्योति तब से निरंतर प्रज्वलित है। अब मंदिर की देख रेख वैष्णो देवी विकास समिति द्वारा की जाती है।

मंदिर के सामने ही आशीर्वाद की मुद्रा में एक संत की प्रतिमा लगी हुई है। यह प्रतिमा संभवतः माता के मंदिर के संस्थापक रामदासजी महाराज की है।

अगर आप धार्मिक स्थलों के साथ-साथ प्राकृतिक स्थलों के भ्रमण के शौक़ीन है तो आपको उबेश्वर महादेव के मंदिर के साथ-साथ यहाँ भी आना चाहिए।


वैष्णो देवी माता गुफा मंदिर की मैप लोकेशन - Map Location of Vaishno Devi Mandir



वैष्णो देवी माता गुफा मंदिर का वीडियो - Video of Vaishno Devi Mandir



वैष्णो देवी माता गुफा मंदिर की फोटो - Photos of Vaishno Devi Mandir


Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 1

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 2

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 3

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 4

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 5

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 6

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 8

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur 9

Vaishno Devi Mandir Ubeshwarji Udaipur in Hindi 10

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे हिन्दी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे अंग्रेजी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे ट्रैवल गाइड यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने