इस मंदिर में ठीक हो जाते हैं सभी दर्द - Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi

इस मंदिर में ठीक हो जाते हैं सभी दर्द - Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi, इसमें रेलमगरा के सूरज बारी माताजी के चमत्कारी मंदिर की जानकारी है।

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 8

{tocify} $title={Table of Contents}

राजसमन्द जिले की रेलमगरा तहसील में एक ऐसा चमत्कारी मंदिर स्थित है जहाँ जाने से सभी तरह की शारीरिक पीडाओं से मुक्ति मिल जाती है। इस मंदिर को सूरज बारी माताजी के मंदिर के नाम से जाना जाता है।

यह मंदिर रेलमगरा से लगभग छः किलोमीटर की दूरी पर राजपुरा दरीबा ग्राम में स्थित है। मंदिर के चमत्कारी होने की वजह से इसकी प्रसिद्धि दिन प्रतिदिन बढती जा रही है।

चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ यह मंदिर किसी समय एक निर्जन क्षेत्र में हुआ करता था परन्तु बढ़ते औद्योगीकरण की वजह से अब यहाँ चहल पहल हो गई है।

मंदिर के निकट के पहाड़ों में दरीबा की खदानों में खनन कार्य होने की वजह से यहाँ पर पहुँचने के लिए संसाधन काफी बढ़ गए हैं।

प्राकृतिक रूप से बना हुआ यह मंदिर एक छोटी चट्टान पर स्थित है जहाँ तक पहुँचने के लिए सीढ़ियाँ बनी हुई है। ऊपर सीढ़ियों के बगल में भोजन प्रसादी के लिए स्थान बना हुआ है।

मंदिर में प्रवेश करने पर सामने माताजी की सवारी के लिए शेर की प्रतिमा मौजूद है। पास में ही धार्मिक कार्यों के लिए धूणा स्थित है। सामने ही एक छोटी चट्टान के नीचे दो छोटे गुफानुमा रास्ते हैं जिनमें से एक रास्ते पर पिंडरुपी माताजी विराजती हैं।

इन दोनों छोटे गुफानुमा रास्तों को बारी कहा जाता है क्योंकि मेवाड़ी जबान में बारी का मतलब छोटा रास्ता होता है। इस बारी से होकर सूरज की पहली किरण माताजी के मुख पर पड़ती है जिस वजह से इन्हें सूरज बारी माताजी कहा जाता है।

दर्शन करने के बाद इस गुफानुमा रास्ते में प्रवेश कर दूसरे रास्ते में से निकल कर माताजी की परिक्रमा पूर्ण की जाती है। ये दोनों रास्ते काफी संकरे है जिनमें से लेट कर ही जाया जा सकता है।


जाने का रास्ता तो फिर भी थोडा बड़ा है लेकिन वापस लौटने का रास्ता बहुत संकरा है जिसमें अन्दर अटक जाने का भय रहता है।

अब इसे माताजी का चमत्कार ही कहा जा सकता है कि इस रास्ते से लाखों लोग परिक्रमा कर चुके हैं जिनमें कई लोग काफी तंदुरुस्त भी रहे हैं लेकिन आज तक कोई भी इसमें नहीं फँसा है।

इस मंदिर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहाँ पर माताजी के दर्शन कर परिक्रमा लगाने से सभी प्रकार की शारीरिक पीड़ाएँ दूर होती है जिनमें लकवा और अन्य प्रकार की निर्बलता शामिल हैं।

अगर आप प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ-साथ धार्मिक स्थलों को नजदीक से देखने के इच्छुक है तो आपको सूरज बारी माताजी के यहाँ अवश्य जाना चाहिए।

सूरज बारी माताजी मंदिर की मैप लोकेशन - Map Location of Suraj Bari Mataji Mandir



सूरज बारी माताजी मंदिर का वीडियो - Video of Suraj Bari Mataji Mandir



सूरज बारी माताजी मंदिर की फोटो - Photos of Suraj Bari Mataji Mandir


Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 1

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 2

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 3

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 4

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 5

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 6

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 7

Suraj Bari Mataji Mandir Railmagra in Hindi 9

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे हिन्दी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे अंग्रेजी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमारे ट्रैवल गाइड यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने